रीतिकाल महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर भाग- 7 Reetikal Important question answers
रीतिकाल महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर भाग-7
Reetikal Important question answers
211. मतिराम द्वारा भोगनाथ के आश्रय में लिखी रचना है?
(A) फूलमंजरी (B) सतसई
(C) अलंकार पंचाशिका (D) रसराज
उत्तर:- (B) सतसई
212. मतिराम द्वारा स्वरूप सिंह बुन्देला के आश्रयं में लिखी रचना का क्या नाम है?
(A) वृत्त कौमुदी (B) सतसई
(C) रसराज (D) साहित्यकार
उत्तर:- (A) वृत्त कौमुदी
213. मतिराम द्वारा ज्ञानचंद के आश्रय में लिखी रचना का क्या नाम है?
(A) रसराज (B) अलंकार पंचाशिका
(C) सतसई (D) ललित ललाम
उत्तर:- (B) अलंकार पंचाशिका
214. स्वतंत्र रूप से मतिराम द्वारा लिखा गया ग्रंथ कौनसा है?
(A) रसराज (B) सतसई
(C) ललित ललाम (D) अलंकार पंचाशिका
उत्तर:- (A) रसराज
215. 'रसराज' का वर्ण्य विषय क्या है?
(A) शृंगार रस (B) नायिका भेद
(C) उपर्युक्त दोनों (D) अलंकार
उत्तर:- (C) उपर्युक्त दोनों
216. मतिराम द्वारा लिखित 'रसराज' का आधार ग्रन्थ कौनसा है?
(A) भानुदत्ता की रसमंजरी (B) रहीम की बरवै नायिका भेद
(C) विकल्प (1तथा (B) दोनों (D) कोई नहीं
उत्तर:- (C) विकल्प (1तथा (B) दोनों
217. 'रीतिकाल के प्रतिनिधि कवियों में पद्माकर को छोड़ और किसी कवि में मतिराम की सी चलती भाषा और सरल व्यंजना नहीं मिलती।' उक्त कथन के लेखक कौन है?
(A) आचार्य शुक्ल (B) हजारी प्रसाद
(C) नगेन्द्र (D) रामकुमार वर्मा
उत्तर:- (C) नगेन्द्र
218. किस रीतिकालीन कवि के दोहों को पाठक बिहारीकृत समझ बैठते है?
(A) मतिराम (B) वृन्द
(C) भूषण (D) घाघ
उत्तर:- (A) मतिराम
219. 'चण्डी चरित्र' के रचनाकार कौन है?
(A) रसनिधि (B) गुरु गोविन्द सिंह
(C) रसलीन (D) गुरु अर्जुन देव
उत्तर:- (B) गुरु गोविन्द सिंह
220. निम्न में से कौनसा अलंकार ग्रंथ नहीं है?
(A) भाषा भूषण (B) पद्माभरण
(C) शिवराज भूषण (D) शिवा वावनी
उत्तर:- (D) शिवा वावनी
221. गिरधर कविराय की रचनाएं किस छन्द में है?
(A) सोरण (B) दोहा
(C) कुण्डलिया (D) रोला
उत्तर:- (C) कुण्डलिया
222. 'कवित्तरत्नाकर' के रचनाकार कौन है?
(A) सेनापति (B) पद्माकर
(C) जगन्नाथदास रत्नाकर (D) बिहारी
उत्तर:- (A) सेनापति
223. 'कवित्तरत्नाकर' का वर्ण्य विषय क्या है?
(A) रीति निरूपण (B) भक्ति भावना
(C) वीर रस (D) नीति वर्णन
उत्तर:- (B) भक्ति भावना
224. 'कविराज शिरोमणि' की पदवी किसे दी गई है?
(A) देव (B) पद्माकर
(C) बिहारी (D) तुलसी
उत्तर:- (B) पद्माकर
225. 'अलंकार चन्द्रोदय' नामक ग्रंथ के रचनाकार कौन है?
(A) रसिक सुमति (B) रघुनाथ
(C) भूषण (D) चिंतामणि
उत्तर:- (A) रसिक सुमति
226. 'गोप' द्वारा रचित ग्रंथ कौनसा है?
(A) रामचन्द्राभरण (B) रामचन्द्र भूषण
(C) रामालंकार (D) उपर्युक्त सभी
उत्तर:- (D) उपर्युक्त सभी
227. 'तुलसीभूषण' ग्रंथ के रचनाकार कौन है?
(A) तुलसीदास (B) रसरूप
(C) बिहारी (D) भूषण
उत्तर:- (B) रसरूप
228. रीतिकालीन कवियों का छन्द निरूपण किससे प्रभावित है?
(A) वृत्त रत्नाकार (B) साहित्य दर्पण
(C) काव्य प्रकाश (D) छन्दोछदय प्रकाश
उत्तर:- (A) वृत्त रत्नाकार
229. निम्न में से देव की रचना कौनसी है?
(A) शब्द रसायन (B) देव शतक
(C) भवानी विलास (D) उपर्युक्त सभी
उत्तर:- (D) उपर्युक्त सभी
230. “अष्टयाम” किस कवि की रचना है?
(A) देव (B) मतिराम
(C) भूषण (D) सेनापति
उत्तर:- (A) देव
231. ‘वृत्त कौमुदी’ का वर्ण्य विषय क्या है?
(A) छन्द शास्त्र (B) रस विवेचन
(C) अलंकार (D) नायिका भेद
उत्तर:- (A) छन्द शास्त्र
232. ‘वृत्त कौमुदी’ के रचनाकार कौन है?
(A) मतिराम (B) चिंतामणि
(C) भूषण (D) केशव
उत्तर:- (A) मतिराम
233. ‘बिहारी सतसई’ में किस छंद का प्रयोग हुआ है?
(A) दोहा (B) सोरठा
(C) रोला (D) सवैया
उत्तर:- (A) दोहा
234. बिहारी का जन्म कहाँ हुआ था?
(A) जयपुर (B) ग्वालियर
(C) मेरठ (D) आगरा
उत्तर:- (B) ग्वालियर
235. ‘गागर में सागर' भरने की पंक्ति किस रीति कवि के सन्दर्भ में सर्वाधिक उपयुक्त ठहरती है?
(A) बिहारी (B) देव
(C) मतिराम (D) केशव
उत्तर:- (A) बिहारी
236. किस रीतिकालीन कवि की प्रसिद्धि का कारण एक मात्र ग्रंथ सतसई है?
(A) घनानन्द (B) बिहारी
(C) भूषण (D) आलम
उत्तर:- (B) बिहारी
237. रीतिमुक्त कवियों के प्रेम की यह विलक्षणता है कि वह-
(A) नित्यप्रति बासी पड़ता जाता है।
(B) संयोग में भी वियोग की आशंका है।
(C) प्रेमी कभी प्रेमिका से मिल नहीं पाता।
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर:- (B) संयोग में भी वियोग की आशंका है।
238. रीतिमुक्त कवियो के प्रेम निरूपण के विषय में कौनसा कथन असत्य है?
(A) इनका प्रेम एकनिष्ठ है। (B) ऊहात्मक अधिक है।
(C) काल्पनिक है। (D) सूक्ष्म-अशरीरी है।
उत्तर:- (B) ऊहात्मक अधिक है।
239. कवियों का नारी विषयक दृष्टिकोण भले ही सामंती भोगवादी रहा हो लेकिन उनकी निजी प्रवृत्ति कौनसी थी?
(A) गार्हस्थिक प्रेम की (B) स्वकीया प्रेम की
(C) परकीया प्रेम की (D) काल्पनिक प्रेम की
उत्तर:- (A) गार्हस्थिक प्रेम की
240. रीति कवियों के काव्य में श्रृंगार भावनाओं का वर्णन उन्मुक्त और दमन रहित शैली में हुआ परिणामस्वरूप उनका प्रेम किस प्रकार का है?
(A) कुंठा युक्त (B) कुंठा रहित
(C) अवसादग्रस्त (D) काल्पनिक
उत्तर:- (B) कुंठा रहित
241. ‘आगे के कवि रीझि है तो कविताई न तो राधिका कन्हाई सुमिरन को बहानो है' भिखारीदास की यह उक्ति स्पष्ट संकेत करती है कि इस काल के कवि की भक्ति नीति है-
(A) आश्रयदाता की इच्छापूर्ति के लिए
(B) निजी भक्ति भाव की अभिव्यक्ति
(C) अतिशय शृंगार वर्णन के कारण उत्पन्न हुए अपराध बोध की द्योतक
(D) अलंकार निरूपण में आलंकन मात्र
उत्तर:- (D) अलंकार निरूपण में आलंकन मात्र
242. 'यह प्रेम को पंथ कराल महा, तलवार की धार पै धावनों है' उक्ति में प्रकट प्रेम विषयक दृष्टिकोण किन कवियों का हो सकता है?
(A) रीतिबद्ध (B) रीतिमुक्त
(C) रीतिसिद्ध (D) वीर रसात्मक
उत्तर:- (B) रीतिमुक्त
243. रीतिकाल नाम का उल्लेख आचार्य शुक्ल से पूर्व किस विद्वान ने किया था?
(A) ग्रियर्सन (B) कर्नल टाड
(C) मिश्रबन्धु (D) शिवसिंह सेंगर
उत्तर:- (A) ग्रियर्सन
244. देव द्वारा रचित अध्यात्मक विषयक ग्रंथ कौनसा जिसमें जीवन और जगत की असारता का चित्रण है?
(A) देव शतक (B) देव चरित्र
(C) सुजान विनोद (D) प्रेमतरंग
उत्तर:- (A) देव शतक
245. कृष्ण के जीवन पर आधारित देव द्वारा रचित ग्रंथ का क्या नाम है ?
(A) देव चरित्र (B) देव शतक
(C) शब्द रसायन (D) देव माया प्रपंच
उत्तर:- (A) देव चरित्र
246. देव द्वारा रचित संर्वांग निरूपक रीति ग्रंथ कौनसा है?
(A) देव शतक (B) देव चरित्र
(C) शब्द रसायन (D) सुजान विनोद
उत्तर:- (C) शब्द रसायन
247. देव द्वारा सुजानमणि के आश्रय में लिखा गया ग्रंथ कौनसा है?
(A) सुजान विनोद (B) सुख सागर तरंग
(C) देवमाया प्रपंच (D) देव शतक
उत्तर:- (A) सुजान विनोद
248. देव द्वारा रचित रस, नायिका भेद संबंधित ग्रंथ कौनसा है?
(A) सुख सागर तरंग (B) जाति विलास
(C) प्रेमतरंग (D) प्रेम चन्द्रिका
उत्तर:- (A) सुख सागर तरंग
249. 'सांसन ही में समीर गयो अर, आंसुन ही सब नीर गयो ढरि' पंक्ति के रचयिता कवि कौन है?
(A) देव (B) भूषण
(C) मतिराम (D) घनानन्द
उत्तर:- (A) देव
250. शब्द शक्ति विवेचन में किस शब्द शक्ति को देव ने उत्तम कहा?
(A) अभिधा (B) लक्षणा
(C) व्यंजना (D) उपर्युक्त सभी
उत्तर:- (A) अभिधा
Post a Comment