रस निष्पत्ति, साधारणीकरण एवं ध्वनि सिद्धांत ras nishpatti, Sadharanikaran evam dhwani siddhant Question
रस निष्पत्ति, साधारणीकरण एवं ध्वनि सिद्धांत
01. अभिनवगुप्त का रस निष्पत्ति के संबंध में प्रचलित मत क्या कहलाता है?
(A) अभिव्यक्तिवाद (B) अनुमितिवाद
(C) उत्पत्तिवाद (D) भुक्तिवाद
उत्तर:- (A) अभिव्यक्तिवाद
02. 'वाक्यं रसात्मकं काव्यम्" यह किस आचार्य का कथन है?
(A) दण्डी (B) आचार्य विश्वनाथ
(C) जगन्नाथ (D) आचार्य वामन
उत्तर:- (B) आचार्य विश्वनाथ
03. भट्टनायक किस रस सिद्धांत के लिए प्रसिद्ध हैं?
(A) उत्पत्तिवाद (B) भुक्तिवाद
(C) अनुमितिवाद (D) अभिव्यक्तिवाद
उत्तर:- (B) भुक्तिवाद
04. “विभावानुभावव्यभिचारिसंयोगाद्रसनिष्पत्ति” उक्त रस सूत्र किस आचार्य का है?
(A) विश्वनाथ (B) जगन्नाथ
(C) भामह (D) भरतमुनि
उत्तर:- (D) भरतमुनि
05. किस आचार्य को साधारणीकरण का प्रवर्तक माना जाता है?
(A) शंकुक (B) भट्टनायक
(C) अभिनव गुप्त (D) भरतमुनि
उत्तर:- (B) भट्टनायक
06. किस आचार्य का सिद्धांत चित्र - तुरंग - न्याय पर आधारित है?
(A) भट्टनायक (B) भट्टलोल्लट
(C) शंकुक (D) भरतमुनि
उत्तर:- (C) शंकुक
07. "साधारणीकरण विभावादि का होता है, यह भावकत्व का परिणाम है।" यह कथन किस आचार्य का है?
(A) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल (B) भट्टनायक
(C) डॉ. नगेन्द्र (D) अभिनव गुप्त
उत्तर:- (B) भट्टनायक
08. रस का भोक्ता वास्तविक रामादि एवं नट को किसने माना ?
(A) भट्ट लोल्लट (B) भट्टनायक
(C) अभिनव गुप्त (D) शंकुक
उत्तर:- (A) भट्ट लोल्लट
09. आलंबन का साधारणीकरण मानने वाले विद्वान् हैं-
(A) डॉ. नगेन्द्र (B) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(C) श्यामसुन्दर दास (D) अज्ञेय
उत्तर:- (B) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
10. डॉ. नगेन्द्र ने किसका साधारणीकरण माना है ?
(A) सहृदय की चेतना का (B) आलंबन का
(C) कवि भावना का (D) विभावादि का
उत्तर:- (C) कवि भावना का
11. भावक या पाठक का साधारणीकरण मानने वाले व्याख्याकार कौन हैं?
(A) रामचन्द्र शुक्ल (B) डॉ. नगेन्द्र
(C) केशव प्रसाद मिश्र (D) श्यामसुन्दर दास
उत्तर:- (D) श्यामसुन्दर दास
12. निम्न में से कौन रससूत्र के व्याख्याकार नहीं हैं?
(A) भरत मुनि (B) अभिनव गुप्त
(C) भट्ट नायक (D) आचार्य शंकुक
उत्तर:- (A) भरत मुनि
13. सर्वप्रथम रससूत्र की व्याख्या करने वाले आचार्य कौन हैं?
(A) भट्टनायक (B) भट्ट लोल्लट
(C) आचार्य शंकुक (D) अभिनवगुप्त
उत्तर:- (B) भट्ट लोल्लट
14. भट्ट लोल्लट द्वारा की गई रस निष्पति की व्याख्या क्या कहलाती है?
(A) उत्पत्तिवाद (B) अनुमितिवाद
(C) मुक्तिवाद (D) अभिव्यक्तिवाद
उत्तर:- (A) उत्पत्तिवाद
15. भट्ट लोल्लट ने रससूत्र की व्याख्या में 'निष्पत्ति' का क्या अर्थ निर्धारित किया है?
(A) उत्पत्ति (B) अनुमिति
(C) भुक्ति (D) अभिव्यक्ति
उत्तर:- (A) उत्पत्ति
16. रस सूत्र में रज्जु - सर्प की व्याख्या किससे सम्बंधित है ?
(A) उत्पत्तिवाद (B) अनुमितिवाद
(C) भुक्तिवाद (D) अभिव्यक्तिवाद
उत्तर:- (B) अनुमितिवाद
17. अनुमितिवाद के व्याख्याकर्त्ता कौन हैं?
(A) भट्ट लोल्लट (B) आचार्य शंकुक
(C) भट्ट नायक (D) अभिनवगुप्त
उत्तर:- (B) आचार्य शंकुक
18. आचार्य शंकुक की रस व्याख्या पर किस दर्शन का प्रभाव है?
(A) न्याय दर्शन (B) सांख्य दर्शन
(C) वेदान्त दर्शन (D) बौद्ध दर्शन
उत्तर:- (A) न्याय दर्शन
19. 'चित्र तुरंग न्याय' संज्ञा वाली रससूत्र - व्याख्या किस सिद्धांत से सम्बंधित है?
(A) साधारणीकरण (B) आरोपवाद
(C) अनुमितिवाद (D) अभिव्यक्तिवाद
उत्तर:- (C) अनुमितिवाद
20. आचार्य शंकुक के अनुमितिवाद के अन्तर्गत रस-
(A) उत्पन्न होता है (B) प्राप्त होता है
(C) व्यक्त होता है (D) प्रतीत होता है
उत्तर:- (D) प्रतीत होता है
21.
साधारणीकरण के प्रदेत्ता कौन हैं?
(A) भट्ट लोल्लट (B) आचार्य शंकुक
(C) भट्ट नायक (D) अभिनव गुप्त
उत्तर:- (C) भट्ट नायक
22. रस - सूत्र की किस व्याख्या में साधारणीकरण की कल्पना की गई?
(A) उत्पत्तिवाद (B) अभिव्यक्तिवाद
(C) अनुमितिवाद (D) भुक्तिवाद
उत्तर:- (D) भुक्तिवाद
23. साधारणीकरण में किसका उद्रेक होता है?
(A) सत्वगुण का (B) रजोगुण का
(C) तमोगुण का (D) उक्त सभी का
उत्तर:- (A) सत्वगुण का
24. किस व्याख्या के अन्तर्गत सामाजिक अपने संस्कारों के अनुरूप कथानक का एक पात्र बन जाता है?
(A) उत्पत्तिवाद (B) अनुमितिवाद
(C) भुक्तिवाद (D) अभिव्यक्तिवाद
उत्तर:- (C) भुक्तिवाद
25. सुमेलित कीजिए -
(अ) भट्ट लोल्लट (i) उत्पत्तिवाद
(ब) आचार्य शंकुक (ii) अनुमितिवाद
(स) भट्ट नायक (iii) भुक्तिवाद
(द) अभिनवगुप्त (iv) अभिव्यक्तिवाद
अ ब स द
(A) (iv) (iii) (ii) (i)
(B) (iv) (i) (ii) (iii)
(C) (i) (iv) (iii) (ii)
(D) (i) (ii) (iii) (iv)
उत्तर:- (D) (i) (ii) (iii) (iv)
26. जल के प्रभाव से मिट्टी में महक का आना, रस सूत्र की कौनसी व्याख्या है?
(A) उत्पत्तिवाद (B) अनुमितिवाद
(C) भुक्तिवाद (D) अभिव्यक्तिवाद
उत्तर:- (D) अभिव्यक्तिवाद
27. सुमेलित कीजिए-
(अ) अभिनव गुप्त (i) गम्य गमकं संबंध
(ब) आचार्य शंकुक (ii) चित्र तुरंग न्याय
(स) भट्ट लोल्लट (iii) भोजकत्व व्यापार
(द) भट्ट नायक (iv) व्यंजना व्यापार
अ ब स द
(A) (i) (ii) (iii) (iv)
(B) (iv) (iii) (ii) (i)
(C) (iv) (ii) (i) (iii)
(D) (iii) (iv) (ii) (i)
उत्तर:- (C) (iv) (ii) (i) (iii)
28. आधुनिक काल में रस सम्प्रदाय के प्रबल समर्थक-आलोचक कौन हैं?
(A) डॉ. नगेन्द्र (B) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(C) नन्ददुलारे वाजपेयी (D) बाबू गुलाबराय
उत्तर:- (B) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
29. साधारणीकरण में किस गुण की उत्पत्ति होती है?
(A) रजोगुण (B) सत्त्वगुण
(C) तमोगुण (D) उक्त सभी
उत्तर:- (B) सत्त्वगुण
30. रस सूत्र के प्रदेत्ता कौन हैं?
(A) पाणिनी (B) भरतमुनि
(C) भट्ट नायक (D) भामह
उत्तर:- (B) भरतमुनि
31. निम्न में से कौनसा रस सूत्र है-?
(A) वाक्यं रसात्मकं काव्यं
(B) ये रसस्यांगिनो धर्माशौर्यादय इवात्मन्
(C) विभिन्न अनुभावों से कश्यते
(D) विभावानुभावव्यभिचारिसंयोगात् नियत
उत्तर:- (D) विभावानुभावव्यभिचारिसंयोगात् नियत
32. निम्न में से कौनसा रस का अवयव नहीं है?
(A) स्थायी भाव (B) विभाव
(C) अनुभाव (D) रसाभाव
उत्तर:- (D) रसाभाव
33. रस सूत्र के व्याख्याकर्त्ता कौन हैं?
(A) भरतमुनि (B) आचार्य शंकुक
(C) आचार्य वामन (D) आचार्य भामह
उत्तर:- (B) आचार्य शंकुक
34. 'साधारणीकरण आलम्बनत्व धर्म का होता है।' कथन के प्रवक्ता कौन हैं?
(A) श्यामसुन्दर दास (B) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
(C) नन्द दुलारे वाजपेयी (D) डॉ. नगेन्द्र
उत्तर:- (B) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
35. “साधारणीकरण वास्तव में कवि कल्पित समस्त व्यापारों का होता है । केवल किसी पात्र विशेष का नहीं ।'
उक्त कथन के लेखक कौन हैं?
(A) डॉ. नगेन्द्र (B) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(C) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र (D) नन्द दुलारे वाजपेयी
उत्तर:- (D) नन्द दुलारे वाजपेयी
36. निम्न में से कौन 'मधुमति भूमिका' से संबंधित है?
(A) केशव चन्द्र सैन (B) विद्या निवास मिश्र
(C) डॉ. नगेन्द्र (D) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र
उत्तर:- (A) केशव चन्द्र सैन
37. 'अनुमितिवाद' के प्रवर्तक कौन हैं?
(A) भट्ट लोल्लट (B) भट्टनायक
(C) अभिनव गुप्त (D) आचार्य शंकुक
उत्तर:- (D) आचार्य शंकुक
38. अजनबीपन (एलिएनेशन) की अवधारणा का सम्बन्ध किससे है ?
(A) आधुनिकता (B) अस्तित्ववाद
(C) यथार्थवाद (D) उत्तर आधुनिकता
उत्तर:- (B) अस्तित्ववाद
39. 'रस सिद्धान्त' के लेखक कौन हैं?
(A) डॉ. नगेन्द्र (B) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(C) भरतमुनि (D) भागीरथ मिश्र
उत्तर:- (A) डॉ. नगेन्द्र
40. 'चित्र तुरंगज्ञान' की अवधारणा का प्रयोग रस निष्पत्ति में किस आचार्य ने किया?
(A) भट्ट लोल्लट (B) आचार्य शंकुक
(C) भट्टनायक (D) अभिनव गुप्त
उत्तर:- (B) आचार्य शंकुक
41. अभिनवगुप्त का रस निष्पत्ति विवेचन किस दार्शनिक मत पर आद्धृत है ?
(A) शैव मत (B) सांख्य दर्शन
(C) न्याय दर्शन (D) वेदान्त दर्शन
उत्तर:- (A) शैव मत
42. कौन-सा भाव संचारी भाव के अन्तर्गत नहीं आता है ?
(A) शोक (B) हर्ष
(C) गर्व (D) अमर्ष
उत्तर:- (A) शोक
43. आलम्बनत्व धर्म का साधारणीकरण मत के प्रदेता कौन है?
(A) आचार्य विश्वनाथ (B) पण्डितराज जगन्नाथ
(C) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल (D) डॉ. नगेन्द्र
उत्तर:- (C) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
44. रसनिष्पत्ति के सर्वमान्य व्याख्याकार कौन हैं?
(A) अभिनव गुप्त (B) नगेन्द्र
(C) जगदीश गुप्त (D) भरतमुनि
उत्तर:- (A) अभिनव गुप्त
45. अभिनवगुप्त का रस निष्पत्ति विषयक मत क्या कहलाता है?
(A) अनुमितिवाद (B) भुक्तिवाद
(C) उत्पत्तिवाद (D) अभिव्यक्तिवाद
उत्तर:- (D) अभिव्यक्तिवाद
46. रससूत्र के व्याख्याकारों में 'निष्पत्ति' का अर्थ 'उत्पत्ति' देने वाले आचार्य कौन हैं?
(A) भट्टलोल्लट (B) भट्टनायक
(C) अभिनवगुप्त (D) निदर्शन
उत्तर:- (A) भट्टलोल्लट
47. अस्तित्ववाद की अवधारणा के संबंध में सटीक बात है, कि यह-
(A) मानवीय स्वातंत्र्य का प्रबल समर्थक है ।
(B) तर्क को त्याज्य मानता है ।
(C) मानव जीवन को ईश्वर से संयुक्त करता है ।
(D) परम्परागत जीवन मूल्यों को निष्प्राण मानता है।
उत्तर:- (A) मानवीय स्वातंत्र्य का प्रबल समर्थक है ।
48. अस्तित्त्ववाद से प्रभावित रचना है?
(A) झूठा सच (B) मैला आंचल
(C) अपने- अपने अजनबी (D) गुनाहों का देवता
उत्तर:- (C) अपने- अपने अजनबी
49. 'साधारणीकरण' शब्द के आविष्कर्ता आचार्य कौन हैं?
(A) भट्टनायक (B) अभिनवगुप्त
(C) वामन (D) उद्भट
उत्तर:- (A) भट्टनायक
50. "कवि की अनुभूति का साधारणीकरण होता है।" इस मत के पोषक आचार्य कौन हैं?
(A) डॉ. नगेन्द्र (B) श्यामसुन्दर दास
(C) बाबू गुलाबराय (D) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
उत्तर:- (A) डॉ. नगेन्द्र
51. आचार्य शंकुक ने किस मत की स्थापना की है?
(A) अनुमितिवाद (B) आरोपवाद
(C) भोजभोजकत्ववाद (D) आनन्दवाद
उत्तर:- (A) अनुमितिवाद
52. “आश्रय के साथ सामाजिक का तादात्मय हो जाना ही साधारणीकरण है।" उक्त विचार के प्रतिपादक कौन हैं?
(A) आचार्य विश्वनाथ (B) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(C) नंददुलारे वाजपेयी (D) आचार्य केशवदास
उत्तर:- (A) आचार्य विश्वनाथ
53. 'रसास्वाद' को सर्वप्रथम ब्रह्मानंद सहोदर कहने वाले आचार्य कौन हैं?
(A) भरतमुनि (B) विश्वनाथ
(C) भट्टनायक (D) रूद्रट
उत्तर:- (C) भट्टनायक
54. साधारणीकरण के अन्तर्गत 'मधुमती भूमिका' की चर्चा करने वाले विद्वान् कौन है?
(A) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल (B) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र
(C) श्यामसुंदर दास (D) डॉ. नगेन्द्र
उत्तर:- (C) श्यामसुंदर दास
55. 'सुखदुःखात्मको रसः' कहने वाले विद्वान् कौन हैं?
(A) रामचन्द्र गुणचन्द्र (B) सीता लीलावत
(C) सम्राट सुदर्शन (D) जी. श्री कृष्णा
उत्तर:- (A) रामचन्द्र गुणचन्द्र
56. रस - सूत्र में 'संयोग' का अर्थ व्यंग्य-व्यंजक संबंध मानने वाले व्याख्याकार कौन हैं?
(A) भट्ट लोल्लट (B) भट्टनायक
(C) आचार्य शंकुक (D) अभिनव गुप्त
उत्तर:- (D) अभिनव गुप्त
57. रस सिद्धान्त में 'तन्मयातावाद' के प्रतिष्ठापक कौन हैं?
(A) केशवदास (B) श्यामसुंदर दास
(C) डॉ. नगेन्द्र (D) अभिनव भरत
उत्तर:- (D) अभिनव भरत
58. शैव दर्शन पर आधारित रस निष्पत्ति की व्याख्या किस मत में है?
(A) उत्पत्तिवाद (B) अनुमितिवाद
(C) भुक्तिवाद (D) अभिव्यक्तिवाद
उत्तर:- (D) अभिव्यक्तिवाद
59. सांख्य दर्शन पर आधारित रस सूत्र की व्याख्या से सम्बंधित कौनसा मत है?
(A) उत्पत्तिवाद (B) अनुमितिवाद
(C) भुक्तिवाद (D) अभिव्यक्तिवाद
उत्तर:- (C) भुक्तिवाद
60. ध्वनि-सिद्धांत के प्रवर्तक कौन माने जाते हैं ?
(A) आनन्दवर्धन (B) भामह
(C) मम्मट (D) वामन
उत्तर:- (A) आनन्दवर्धन
61. आनन्दवर्धन की रचना का क्या नाम है?
(A) नाट्यशास्त्र (B) ध्वन्यालोक
(C) काव्यमीमांसा (D) काव्य प्रकाश
उत्तर:- (B) ध्वन्यालोक
62. 'ध्वन्यालोक' की टीका 'ध्वन्यालोक लोचन' के रचनाकार कौन हैं?
(A) राजशेखर (B) भोज
(C) अभिनवगुप्त (D) जगन्नाथ
उत्तर:- (C) अभिनवगुप्त
63. निम्न में से कौन ध्वनि विरोधी आचार्य हैं?
(A) भट्टनायक (B) भट्टलोल्लट
(C) अभिनवगुप्त (D) शंकुक
उत्तर:- (C) अभिनवगुप्त
64. ध्वनि सिद्धांत के प्रतिपादन में किस शब्द शक्ति का प्रमुख स्थान है?
(A) अभिधा शब्द शक्ति (B) लक्षणा शब्द शक्ति
(C) प्रयोजनवती लक्षणा (D) व्यंजना शब्द शक्ति
उत्तर:- (D) व्यंजना शब्द शक्ति
65. ध्वनि के त्रिविध प्रकार निम्न में से कौनसे हैं?
(A) भाव, कल्पना, अलंकार (B) वस्तु, अलंकार और रस
(C) अलंकार, रस व कल्पना (D) बुद्धि, भाव और अलंकार
उत्तर:- (B) वस्तु, अलंकार और रस
66. आनन्दवर्धन ने किस तत्त्व को काव्य का प्राण तत्त्व माना है?
(A) ध्वनि (B) वक्रोक्ति
(C) रस (D) अलंकार
उत्तर:- (A) ध्वनि
67. उत्तम काव्य को ही ध्वनि काव्य किसने कहा है?
(A) आनन्दवर्धन (B) भरतमुनि
(C) भामह (D) मम्मट
उत्तर:- (D) मम्मट
68. 'धवन्यालोक' के रचयिता कौन हैं?
(A) आनन्दवर्द्धन (B) अभिनव गुप्त
(C) आचार्य मम्मट (D) राजशेखर
उत्तर:- (A) आनन्दवर्द्धन
69. ध्वनि पर आधारित शब्द शक्ति कौनसी है?
(A) अभिधा (B) लक्षणा
(C) व्यंजना (D) उक्त सभी
उत्तर:- (C) व्यंजना
70. ‘ध्वन्यालोक लोचन' के प्रणेता कौन हैं?
(A) भट्टनायक (B) आनंदवर्धन
(C) भामह (D) अभिनव गुप्त
उत्तर:- (D) अभिनव गुप्त
71. निम्न में से कौनसा देहवादी सम्प्रदाय नहीं है?
(A) अलंकार सम्प्रदाय (B) ध्वनि सम्प्रदाय
(C) रीति सम्प्रदाय (D) वक्रोक्ति संप्रदाय
उत्तर:- (B) ध्वनि सम्प्रदाय
72. निम्न में से कौनसा सम्प्रदाय आत्मवादी नहीं है?
(A) वक्रोक्ति संप्रदाय (B) रस सम्प्रदाय
(C) ध्वनि सम्प्रदाय (D) औचित्य सम्प्रदाय
उत्तर:- (A) वक्रोक्ति संप्रदाय
73. व्यंग्यार्थ को वाच्यार्थ से भिन्न नहीं मानने वाले विचारक क्या कहलाते हैं?
(A) ध्वनिवादी (B) औचित्यवादी
(C) अन्विताभिधानवादी (D) अभिधानवादी
उत्तर:- (C) अन्विताभिधानवादी
74. दार्शनिक यथार्थवाद के प्रवर्तक कौन हैं?
(A) रूसो (B) डेविड
(C) क्लार्क (D) लॉक
उत्तर:- (D) लॉक
75. ध्वनि प्रस्थापन परमाचार्य किन्हें कहा जाता है?
(A) मम्मट को (B) कुन्तक को
(C) रूद्रट को (D) राजशेखर को
उत्तर:- (B) कुन्तक को
76. ध्वनिवादी आचार्यों ने किस अर्थ काव्य को सर्वोत्कृष्ट माना है?
(A) अभिधा काव्य (B) लक्षणा काव्य
(C) व्यंजना काव्य (D) उक्त कोई नहीं
उत्तर:- (C) व्यंजना काव्य
77. शब्द के बोध तक पहुँचने के लिए शब्द में विद्यमान व्यापार को क्या कहते हैं?
(A) वृति (B) धृति
(C) धर्म (D) कारण
उत्तर:- (A) वृति
78. शब्द शक्ति को प्रधान तीन भेदों में विभक्त करने वाले आचार्य कौन हैं?
(A) ध्वनिवादी (B) रसवादी
(C) अलंकारवादी (D) गुणवादी
उत्तर:- (A) ध्वनिवादी
79. व्यंजना शब्द शक्ति पर आधारित अर्थ की संज्ञा है-
(A) व्यंग्यार्थ (B) ध्वन्यार्थ
(C) प्रतीयमानार्थ (D) उपर्युक्त सभी
उत्तर:- (D) उपर्युक्त सभी
80. 'सूच्यार्थ' अथवा 'आक्षेपयार्थ' किस शब्द शक्ति पर आधारित होता है?
(A) अभिधा (B) रूढ़ि लक्षणा
(C) प्रयोजनवती लक्षणा (D) व्यंजना
उत्तर:- (D) व्यंजना
81. व्यंजना प्रधान काव्य को उत्तमोत्तम काव्य मानने वाले आचार्य कौन हैं?
(A) पंडितराज जगन्नाथ (B) आचार्य दंडी
(C) भट्टनायक (D) कवि देव
उत्तर:- (A) पंडितराज जगन्नाथ
82. व्यंजना काव्य के खंडनकर्ता कौन हैं?
(A) भानुभट्ट (B) रूद्रट
(C) महिमभट्ट (D) उद्भट्ट
उत्तर:- (C) महिमभट्ट
83. मीमांसकों ने व्यंजना शब्द शक्ति को नाम दिया-
(A) ध्वन्यात्मक (B) प्रतीयमान
(C) सूच्यार्थ (D) तात्पर्यावृत्ति
उत्तर:- (D) तात्पर्यावृत्ति
84. 'अधम व्यंजना रस विरस उलटी कहत नवीन ।' इस पंक्ति के उद्घोषक आचार्य कौन हैं?
(A) कुलपति (B) जसवन्त सिंह
(C) देव (D) भिखारीदास
उत्तर:- (C) देव
85. व्यंजना का व्यापार इनमें से किस पर आधारित होता है?
(A) मुख्यार्थ (B) लक्ष्यार्थ
(C) व्यंग्यार्थ (D) उक्त कोई नहीं
उत्तर:- (C) व्यंग्यार्थ
86. निम्न में से किस विद्वान् ने अभिधा को विशेष महत्त्व नहीं दिया है?
(A) आनंदवर्धन (B) भट्टनायक
(C) देव (D) मम्मट
उत्तर:- (A) आनंदवर्धन
87. यत्रार्थः शब्दो वा तमर्थमुपसर्जनी कृत स्वार्थो ।
व्यक्तः काव्यः विशेष स ध्वनिरिति सूरिभि कथितः ।। (मम्मट) यहाँ ध्वनि का क्या तात्पर्य है?
(A) अभिधा (B) लक्षणा
(C) व्यंजना (D) उक्त सभी
उत्तर:- (C) व्यंजना
88. किस आचार्य ने शब्दालंकारों को अधम काव्य, अर्थालंकारों को मध्यम काव्य तथा गुणीभूत व्यंग्य और ध्वनि को क्रमशः उत्तम और उत्तमोत्तम कहा ?
(A) मम्मट (B) आनन्दवर्धन
(C) विश्वनाथ (D) जगन्नाथ
उत्तर:- (A) मम्मट
(समाप्त)

Post a Comment